औरतों की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ?

जब महिलाओं की उम्र 50 या 60 वर्ष से अधिक हो जाती है तो उनकी सेक्सुअल एक्टिविटी कम होती चली जाती है और फिर दिलचस्पी भी कम होने लग जाती है लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है जिनको 60 वर्ष की उम्र के बाद भी संबंध बनाने की इच्छा होती है इसलिए आज की पोस्ट में हम बात करेंगे कि औरतों की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ?

औरतों की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ?

अगर आप भी इस सवाल का जबाव ढूंढ़ना चहिते हो तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ें। आइये शुरू करते है…

औरतों की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ?

एक शोध में 16 से 74 वर्ष की सात हजार महिलाओं को शामिल किया गया गया और इस शोध के आखिर में यह पता चला कि 16 से 40 वर्ष की महिलाओं को संभोग़ करने में बहुत आनंद आता है लेकिन हार्मोन्स परिवर्तन के कारण 40 से 60 वर्ष की महिलाओं को संभोग करने में ज्यादा आनंद नहीं आता है फिर भी 60 वर्ष तक की कुछ ही महिलाओं को संभोग करने की इच्छा होती है।

इसी शोध में यह भी पता चला है कि 60 या 65 वर्ष ही महिलाएं सेक्स करने में बहुत ही कम रूचि रखती है लेकिन विदेशों में 65 वर्ष से अधिक की महिलाएं यौन रूप से एक्टिव होती है और संबंध बनाने की भी दिलचस्पी रखती है।

उम्र के साथ महिलाओं में क्यों कम हो जाती है सेक्स करने की इच्छा ?

इसके अलग-अलग कारण होते है जिनकी वजह से उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिलओं में संबंध बनाने की इच्छा कम होती चली जाती है। आइये जानते है महिलाओं में बढ़ती उम्र के कारण संभोग करने की इच्छाएं क्यों कम हो जाती है…

मेनोपॉज के कारण – 
Menopause के समय महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है और एस्ट्रोजन कम होने से महिलाओं के शरीर के प्रजनन अंगों की मोटाई और आकर कम हो जाता है। इसके अलावा योनि के ऊतक भी पतले हो जाते है यहीं कारण है कि 50 से 52 वर्ष की महिलाओं में संभोग करने की इच्छा कम होती जाती है।
चिकित्सा प्रक्रिया के कारण –
महिलाओं की जो भावना होती है वह उनकी सेक्स इच्छा पर गहरा असर डालती है। 40 वर्ष की महिलाओं के गर्भाशय में समस्या होने पर उनका गर्भाशय अंडाशय सर्जिकल प्रक्रिया के द्वारा निकाल लिया जाता है जिसकी वजह से महिलाओं में हार्मोन्स परिवर्तित होने लगते है और सेक्स के प्रति उनकी इच्छा कम होने लगती है।
स्वास्थ्य समस्याओं के कारण –
आपने देखा होगा कि जब पुरुष या महिलाओं की उम्र बढ़ने लगती है तो उनको कोई न कोई बीमारी हो जाती है। जब कोई भी बीमारी शरीर को पकड़ लेती है तो मन काफी परेशान होने लगता है और बीमारी के कारण सेक्स करने में काफी पीड़ा होती है लेकिन इन बीमारियों से बचने के लिए अपने खान-पान में पौष्टिक आहार भोजन शामिल करके स्वास्थ्य को ठीक किया जा सकता है और सेक्सुअल लाइफ का आनंद लिया जा सकता है।
अधिक उम्र के कारण – 
जब महिला की उम्र 50 से ज्यादा हो जाती है तो उनको लगने लगता है कि अब संभोग करने की उम्र उनकी खत्म हो चुकी है। इसके अलावा बच्चों के बड़े हो जाने पर और सामाजिक क्रिया-कर्मों में लिप्त हो जाने के कारण उनका मन भटकने लगता है और उनको यह भी लगने लगता है कि वह अब पहले की अपेक्षा ज्यादा खूबसूरत नहीं रही। यहीं कारण है कि अधिक उम्र हो जाने पर उनका इससे मन हटने लगता है।

FAQ in Hindi – आपके सवाल/हमारे जबाव

1. आदमी कितने साल तक जवान रहता है। 
जवान रहने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। आदमीं 50 साल की उम्र में भी जवान रह सकता है और 80 साल की उम्र में भी क्योंकि यह आदमी के ऊपर निर्भर करता है लेकिन रिचर्स के मुताबिक 28 वर्ष तक आदमी जवान रहता है।
2. आदमी कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है। 
डॉक्टर्स के मुताबिक आदमियों की फर्टिलिटी कई बातों पर निर्भर करती है जैसे – उम्र, सेहत और खानपान। इसी को ध्यान में रखते हुए 80 की उम्र में भी आदमी बच्चे पैदा कर सकता है।
3. एक हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए। 
कई लोगों का मानना है कि हफ्ते में एक या दो बार संबंध बनाना चाहिए जबकि अन्य लोगों का मानना है कि महीने में एक या दो बार। इसलिए इस बारे में हर इंसान की अलग-अलग राय है।
4. महिलाओं को संबंध बनाने की इच्छा क्यों होती है। 
प्रोजेस्टेरोन हार्मोन्स के कारण महिलाओं को यह इच्छा होती है। रिचर्स के मुताबिक, जिन महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन्स ज्यादा उत्सर्जन होते है उनको संबंध बनाने की इच्छा भी ज्यादा होती है।
5. महिला के इशारे को कैसे समझें। 
  • बात-चीत के दौरान जब महिला आपको बार-बार टच करने की कोशिश करें।
  • इसके अलावा या वह अपने होठों से खेलें।
  • यदि वह आपके कानों में आकार बात करें।
  • जब अपने बालों से खेलें।
दोस्तों हमने बताया कि “औरतों की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं” इसके अलावा हमने आपको कई महत्वपूर्व जानकारियां भी दी। आपको यह पोस्ट कैसी लगे हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। धन्यवाद…

Leave a Comment