लहसुन खाने के फायदे और नुकसान – Lahsun Khane Ke Fayde

लहसुन को अंग्रेजी में गार्लिक (Garlic) कहा जाता है और ज्यादातर भारतीय घरों में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है लेकिन आज की पोस्ट में हम आपको Lahsun Khane Ke Fayde , रात को सोने से पहले लहसुन खाने के फायदे और Garlic Meaning In Hindi के बारे में बताएंगे।

आपको बता दें कि लहसुन का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ औषधि के रूप में भी किया जाता है क्योंकि इसमें विटामिन, खनिज और कई अलग-अलग तरह के महत्वपूर्व तत्व होते है। यदि कोई व्यक्ति हर दिन लहसुन का सेवन करता है तो कुछ महीनों में ही उसे स्वास्थ्य में बदलाव नजर आ सकते है।

Lahsun Khane Ke Fayde

भारत के अलावा अन्य देश (जैसे – तिब्बत, ईरान और इजराइल आदि) देशों में लहसुन को औषधि के रूप में जाना जाता है। इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको लहसुन से जुड़ी जानकारी देंगे जो कि इस प्रकार है…

कच्चा लहसुन के फायदे – Kacha Lahsun Khane Ke Fayde In Hindi

आपको बता दें कि बदबू के कारण कई लोग लहसुन नहीं खाते है लेकिन लहसुन में मैंगनीज, सेलेनियम, कैल्शियम, कॉपर, पोटैशियम, फाइबर, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी 1 और विटामिन बी 6 आदि गुण पाये जाते है। यहीं कारण है कि लहसुन फायदेमंद होता है…

  • वजन का घटना (Garlic For Weight Loss) एक शोध के मुताबिक, लहसुन में एंटी-ओबेसिटी गुण पाये जाते है जो मोटापे को कम करने में मदद करते है। यदि सुबह-सुबह लहसुन को कच्चा खाया जाये तो फैट बर्न होने लगती है और मेटाबोलिज्म बढ़ने लगता है।
  • ब्लड प्रेशर कम करने में (Garlic Benefits In Hindi) जिन लोगों का ब्लड प्रेशर अक्सर अधिक रहता है उनको लहसुन का सेवन करना चाहिए। इसमें एलिसिन नामक गुण पाये जाते है। रोजाना सुबह और दिन में लहसुन की दो कली खाने से रक्तचाप नियंत्रण में आ जाता है।
  • डिप्रेशन के इलाज में – खाली पेट लहसुन खाने से मस्तिष्क का रसायन संतुलन बना रहता है और इस प्रकार डिप्रेशन को दूर करने में लहसुन महत्वपूर्व भूमिका निभाता है।
  • प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में – यदि आपकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है और आप जल्द ही बीमार पड़ जाते है तो इस स्थिति में आपको खाली पेट लहसुन खाना चाहिए। इसके सेवन से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और प्रतिरोधक क्षमता के बढ़ने से कैंसर की बीमारी से भी लहसुन बचाता है।
  • ब्रेस्ट कैंसर की संभावना कम करने में – महिलाओं की बढ़ती उम्र के कारण ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना भी बढ़ने लगती है लेकिन लहसुन की कच्ची कली का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है क्योंकि इसमें एंटी-कैंसर नामक गुण पाये जाते है।
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने में – अमेरिकी वैज्ञानिकों के अनुसार लहसुन खाने से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है क्योंकि इसमें एंटी-हाइपरलिपिडेमिया नामक गुण पाया जाता है।
  • हदय को स्वस्थ बनाये रखने में – जानवरों और इंसानों पर किये एक शोध के मुताबिक, लहसुन में कार्डियो प्रोटेक्टिव नामक गुण पाया जाता है जो हदय को स्वस्थ बनाये रखने में काम आता है।
  • शुगर को कम करने में – डायबिटीज मरीजों के लिए लहसुन बहुत ही फायदेमंद होता है। यदि 1 से 2 हफ्तों तक लहसुन का सेवन किया जाये तो डायबिटीज मरीजों का शुगर लेवल कम होने लगता है।
  • सर्दी-जुखाम को ठीक करने में – लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक यौगिक के कारण सर्दी और जुखाम ठीक हो जाता है क्योंकि इसमें एंटी वायरल और एंटीमाइक्रोबियल प्रभाव भी मौजूद होते है।

लहसुन खाने के नुकसान – Lahsun Khane Ke Nuksan

ऊपर दिए निम्न बिंदुओं में हमने आपको Benefits Of Garlic Water के बारे में बताया है लेकिन लहसुन खाने से पहले इसके साइड-इफेक्ट्स के बारे में भी पता होना चाहिए जो कि इस प्रकार है…

  • पेट की बीमारी से सम्बंधित मरीजों को लहसुन का इस्तेमाल बहुत ही सावधानी के साथ करना चाहिए क्योंकि इसको खाने से पेट की समस्या (जैसे – पेट फूलना, पेट खराब होना और गंदी साँस आना आदि) हो सकती है।
  • खून पतला करने वाली दवाओं के साथ लहसुन न लें अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है।
  • इसको खाने से मुँह से बदबू आना शुरू हो जाती है।
  • गर्भवती महिलाओं को लहसुन के सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
  • कच्चे लहसुन का सेवन करने से व्यक्ति के सीने में जलन हो सकती है और पेट से संबंधित समस्या हो सकती है।
  • सर्जरी के दौरान या पहले लहसुन न खायें क्योंकि इसको खाने से रक्तस्राव हो सकता है।
  • गलत तरीके से लहसुन खाने से मरीज को एलर्जी हो सकती है।
  • यदि किसी व्यक्ति को माइग्रेन की समस्या है तो लहसुन नहीं खाना चाहिए क्योंकि लहसुन की बदबू के कारण माइग्रेन की परेशानी अधिक बढ़ सकती है।

यदि किसी व्यक्ति को लहसुन खाने के बाद ऊपर दिए निम्न साइड-इफेक्ट्स नजर आते है तो इस स्थिति में रोगी को धनियाँ, पुदीना और नींबू का सेवन करना चाहिए।

लहसुन का सेवन कैसे करें –

Garlic का इस्तेमाल अनेकों तरीकों से किया जा सकता है जो कि इस प्रकार है…

  • लहसुन को घी में भूनकर खा सकते हो या फिर लहसुन का सूप व सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हो।
  • यदि सरसों के तेल में लहसुन की गलियों को गर्म करके जोड़ों पर लगाया जाये तो जोड़ों का दर्द ठीक होता है।
  • लहसुन की चाय बनाकर भी आप लहसुन के फायदों को अपना सकते हो।
  • हर व्यक्ति को हर सुबह लहसुन की कच्ची कलियों का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से शरीर को काफी लाभ मिलता है।
  • लहसुन खाने का ठीक समय सुबह का समय है। यदि सुबह के समय में खाली पेट कच्चे लहसुन की 2 से 4 कलियों को खाया जाये तो असर जल्दी दिखता है।

FAQ in Hindi – आपके सवाल/हमारे जबाव

1. खाली पेट कच्चा लहसुन खाने की सलाह क्यों दी जाती है? (Benefits Of Eating Raw Garlic In Empty Stomach)

खाली पेट लहसुन खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ठीक होती है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी साफ करने में लहसुन मदद करता है।

2. पुरुषों के लिए कच्चे लहसुन खाने का लाभ क्या है? (Garlic Benefits For Men)

इसमें एलीसिन नामक पदार्थ होता है जो पुरुषों में मौजूद मेल हार्मोन्स को ठीक करता है।
लहसुन खाने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी कम रहता है।
इसमें विटामिन और सेलेनियम भी मौजूद होता है। जिस वजह से पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी भी बढ़ जाती। है

3. महिलाओं के लिए लहसुन लाभ क्या है? (Lahsun Ke Fayde In Hindi)

ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में लहसुन काम आता है।

4. सोते समय लहसुन खाने के फायदे बताइये? (Lahsun Khane Ke Fayde)

रात को सोते समय लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और पुरुषों में स्टैमिना भी बढ़ता है।

5. व्यक्ति को 1 दिन में कितना लहसुन लेना चाहिए?

एक दिन में 4 ग्राम लहसुन (एक से दो कलियाँ) लेनी चाहिए।

6. लहसुन के कैप्सूल के नाम बताइये?

Garlic Pearls Capsule

7. Garlic खाने से बदबू क्यों आती है?

सल्फर की मात्रा मौजूद होने के कारण प्याज और लहसुन में से बदबू आती है।

8. क्या लहसुन खाना सेहत के लिए फायदेमंद है?

जी हाँ, यह सेहत के लिए फायदेमंद है।

9. क्या Garlic खाने से डिप्रेशन कम होता है?

लहसुन खाने से कुछ हद तक डिप्रेशन कम होता है।

10. Garlic खाने से पहले किस बात का ध्यान रखना चाहिए?

इसको खाने से पहले इसके फायदे और नुकसान के बारे में पता होना चाहिए।

यह भी पढ़ें –

Conclusion –

दोस्तों, आज की पोस्ट में हमने आपको Lahsun Khane Ke Fayde, लहसुन के औषधीय गुण और लहसुन खाने का तरीका के बारे में बताया है। इसके आलावा हमने आपको लहसुन से जुड़ी कई जानकारियाँ दी है। यदि आप हमसे लहसुन से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। धन्यवाद…

Leave a Comment