abortion क्या है ?

abortion क्या है ?

गर्भपात क्या है (what is abortion) गर्भ में भूर्ण को हटा कर या उसको निष्क्रिय करके समाप्त करने की प्रक्रिया को ही गर्भपात कहते है ! परन्तु कुछ महिलाओ में प्राम्भिक दौर से ही भूर्ण ख़राब हो जाता है या हम यों कहे की गर्भ में ही भूर्ण की 5 से 6 महीने पहले ही स्वय रूप से म्रत्यु हो जाना ही स्वत गर्भपात (abortion) कहलाता है !

Abortion meaning in Hindi ? (abortion का मतलब क्या होता है ?)

गर्भपात का मतलब (abortion meaning in hindi) किसी कारणवश अपने आप आप (incomplete abortion) बिच में ही समाप्त हो जाना ही गर्भपात कहलाता है !

मिसकैरेज के कारण (reasons for miscarrige)

  • गर्भ में किसी प्रकार की समस्या !
  • योनी से अधिक मात्रा में रक्क्त का श्राव होना !
  • पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना !
  • हार्मोंन्स का संतुलन सही न होना !
  • नशा व् किसी भी प्रकार का धुम्रपान करना !

miscarriage क्या होता है ? (what is miscarriage in hind)

गर्भावस्था के दोरान कुछ महिलाओ में गर्भपात होना बहुत आम बात है ! research के अनुसार गर्भपात में 25% महिलाओ का गर्भपात हो जाता है ! इसके चलते उन्हें बहुत दर्द का सामना करना पड़ता है ! गर्भअवस्था के दौरान यदि पेट में भूर्ण सही से पनप नही पता है और समय से पहले ही ख़राब हो जाता है तो इस प्रक्रिया को ही miscarriage कहा जाता है !

बच्चा कैसे miscarriage होता है ?

बच्चा miscarriage क्यों होता है हमे इसके कुछ पॉइंट बताने जा रहे है जो निम्नखित है !

  1. पेट में अधिक ऐठन का होना !
  2. पिरिड्स के समय का गड़बड़ होना !
  3. गर्भनाल में किसी भी प्रकार की समस्या होना !
  4. हाई ब्लड प्रेशर का होना !
  5. किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन, व् वायरस होना !

abortion के प्रकार

abortion दो प्रकार से किया जाता है !

1- Surgical Abortion (सर्जिकल एबॉर्शन)  2- Medical Abortion (मेडिकल एबॉर्शन) !

सर्जिकल abortion क्या है ?

सर्जिकल abortion वो महिलाये करवाती है, जो अभी बच्चे नहीं लेना चाहती है या फिर हम यूँ कह सकते है जिन महिलाओ की बेबी लेने की इच्छा नही होती वो ही सुर्जिकल एबॉर्शन करवाती है सर्जिकल एबॉर्शन समय सीमा के अनुसार ही होता है ये लगभग 12 से 13 महीने की pragnancy के पहले नही कराया जाता है !

सर्जिकल एबॉर्शन कैसे किया जाता है ?

सर्जिकल एबॉर्शन में vacume tube का इस्तेमाल किया जाता है ! इसको शुरू करने से पहले डॉक्टर महिला की अच्छे से जाचं करते है और फिर उसके बाद उसके घर्भाशय में  अनेस्थिसिया दिया जाता है जिससे की उसको दर्द महसूस न हो !

उसके बाद उसके योनी के द्वार को एक प्लास्टिक stick के द्वारा फैलाते है और फिर उसके बाद उसके योनी के अंदर एक छोटा सा vacume tube डालते है ! जो अंदर के सारे के सारे उतक (जिवाणु) को बहार खीच लेते है ! इस प्रकार उस महिला का सर्जिकल abortion सफल हो जाता है !

सर्जिकल एबॉर्शन को ठीक होने में कितना समय लगता है ?

एक सफल सर्जिकल एबॉर्शन कम से कम 3 से 4 घंटे आराम करने को कहा जाता है

मेडिकल abortion क्या है और इसे कैसे किया जाता है ?

मेडिकल एबॉर्शन में आपको डॉक्टर आपको कुछ दवाइयां देता है, जोकि हार्मोन्स युक्त होती है ! जिसकी मदद से आपका एबॉर्शन होता है ! वैसे तो इसकी बहुत साडी दवाईया मार्किट में उपलब्द है परन्तु आप फिर भी कोई भी दवाई docter की सलाह के बिना न ले ! अगर आप ऐसा करते है तो अको बहुत सारी समस्याओ का समाना करना पड़ सकता है !

  • सबसे पहले डॉक्टर आपकी अल्ट्रासाउंड से जाच करेगे
  • उसके बात ये पता लगेगा की आप प्रेग्नेंट है या नही अगर है तो किस अवस्था में है प्रेग्नेंट  !
  • उसके बाद ही डॉक्टर आपको दवाई देगा अन्यथा नही !

गर्भपात होने के कारन ?

गर्भपात कई कारण पर निर्भर करता है ! इसमें आपको छोटी से छोटी भी आपको भरी पद सकती है ! जैसे की ब्लड प्रेशर, ज्यदा मात्रा में अल्कोहल का सेवन या फिर आप कमजोर है और कमजोरी महसूस कर रहे हो तो भी ये भी गर्भपात का कारन बन सकता है या फिर आपके अंदर हार्मोन्स की कमी हो !

गर्भपात रोकने के तरीके ?

किसी भी इन्सान में लिए विटमिन c बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है ! क्युकी ये आपके शरीर के imunity को काफी strong करता है ! अगर आप किसी भी डॉक्टर के पास जाओगे और उनसे गर्भपात का खतरा तलने की बात करोगे तो वो आपको सबसे पहले फोलिक एसिड और विटामिन c लेने की ही बात करेगा !

फोलिक एसिड क्या है ?

फोलिक एसिड वो एसिड है जो विटामिन बी के नाम से जाना जाता है ! ये आपके शरीर में हर प्रकार के पोषक तत्व पहुचाने की ताकत रखता है ! फोलिक एसिड मुख रूप से खट्टे फल, हरी सब्जियां व् फलिया में पाया जाता है इनमे से हम कुछ फोलिक एसिड के बारे में बताने जा रहे है की किस किस में फोलिक एसिड पाया जाता है – सूरजमुखी के बिज, सी फ़ूड, मटर, ब्रोकली, मूंगफली और हरी पत्तेदार सब्जियां आदि !

abortion के बाद का रहन सहन व् खान पान ?

  1. abortion के शुरूआती दौर में सेक्स न करे !
  2. abortion के 15 या इससे अधिक आराम करना चाहिये
  3. अगर अपने मेडिकल एबॉर्शन करवाया है तो आपको 5 से 6 घंटे आराम करने की जरुरत है !
  4. खान पान आपका संतुलित होना चाहिये जैसे की उपर बताया गया था फोलिक एसिड में – जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, मॉस- मछलियाँ आदि !

इंडिया में कितने महीने तक का भूर्ण किया जा सकता है ?

वैसे हमारे देश में ( abortion in india) भूर्ण करना एक अपराध माना जाता है, जिस से आपको जेल भी हो सकती है ! फिर भी हमारे देश में कुछ ऐसे लोग है जो अपने लिए कोई औलाद नही चाहते है तो वे लोग ऐसे स्थिथि में भूर्ण करवाते है ! जिसे हम भूर्ण हत्या के नाम से भी जानते है !

इसलिए हमारी सरकार ने कुछ ऐसे नियम बना दिए है जो लीगल (legal abortion) है ! जिससे की जिसको अगर कोई औलाद नही चाहिये तो वो अपने गर्भ अवस्था को समय से पहले समाप्त कर सके !

सरकार के अनुसार गर्भावस्था को समाप्त करने का समय लगभग 20 सप्ताह से लेकर 24 सप्ताह तक का समय दिया जाता है ! अगर आपने इस समय अवधि के बाद अगर भूर्ण किया तो आपको सज़ा हो स्की है साथ में उस डॉक्टर को भी !

Abortion के कितने महीने के बाद गर्भ धारण किया जा साकता है ?

कुछ researcher ने काफी समय पहले एक research की थी जिसमे 1000 महिलाओ को लिया गया था ! जिनका पहले से ही abortion हो चूका था और फिर उन लोगो पर research की गयी ! जिसमे उने काफी मुश्किलो का समाना करना पड़ा ! उसके बाद आखिर में 75% सफलता प्राप्त हुई ! जिसके अनुसार हमे ये पता लग पाया की कितने दिनों में फिर से दुबारा गर्भवती बन सकती है सभी महिलाये ! उन वैज्ञानिको के अनुसार हर कोई महिला अपने abortion के 4 महीने (4 month pregnancy) के बाद फिर से दुबारा गर्भवती बन सकती है !

मै आशा करता हु, आप सही को समझ में आ गया होगा की abortion (abortion definition) क्या होता है! अगर अभी भी आपके मन कोई कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट्स करना न भूले ! हम आपकी सभी प्रकार सवालो जा जवाब जरुर देंगे !!

Leave a Comment